Saturday 30 June 2018

नही रहे रंगकर्मी, मेकअप आर्टिस्ट एंव लेखक परवेश सेठी


नही रहे रंगकर्मी, मेकअप आर्टिस्ट एंव लेखक परवेश सेठी

एन टी24 न्यूज़
विनय कुमार
चंडीगढ़
     रंगमंच का प्रयायवाची बन चुके दिग्ग्ज रंगकर्मी, मेकअप आर्टिस्ट एंव लेखक श्री परवेश सेठी
का शुक्रवार देर रात आकस्मिक निधन हो गया। वे 75 वर्ष के थे। सन् 2 अगस्त, 1943 में पाकिस्तान के गुजरावालां में जन्में श्री परवेश सेठी जी ने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा 1956 में हाई स्कूल, रोहतक की। हांलाकि उन्होनें रंगमंच की शुरूआत केवल सात साल की उम्र में शिमला में बिताये अपने बचपन के दिनों में ही कर दी थी पर अपनी कालेज शिक्षा पूरी करने के बाद वो 1960 में चण्डीगढ़ आकर प्रोफेशनल रंगमंच से जुड़ गये ।


    रंगमंच में उन्होनें बतौर मेकअप आर्टिस्ट शुरूआत की और धीरे-धीरे अभिनय के गुर सीखकर उत्तर भारत के सबसे बेहतरीन अदाकारों में अपना नाम दर्ज कराया। रंगमंच के अलावा श्री परवेश सेठी जी ने कई साल हरियाणा फाइनेंशल कोरपोरेशन में बतौर असिटेंट जरनल मैनेजर अपनी सेवाएं दीं। मगर रंगमंच हमेशा से ही उनकी प्राथमिकता रही। संगीत नाटक अकादमी और फक्र--हरियाणा जैसे सम्मान अपने नाम करने के बाद उन्हें यू.के. और कनाडा में भी थियेटर में अपने योगदान के लिए अनेक सम्मानों से नवाजा गया ।

   देशों और विदेशों में थियेटर और फिल्म से जुड़े लगभग 20 से ज्यादा सम्मान हासिल करने के बाद भी उनकी शख्सियत  हमेशा जमीन से जुड़ी रही और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी को दो बार मात देकर वो फिर रंगमंच की सेवा में जुट जाते। उनके जाने से उनके प्रंशसक और चण्डीगढ़ के लगभग सभी थियेटर ग्रुपस का माहौल गमगीन है क्योंकि उन्होनें सभी थियेटर ग्रुपस को अपनी सेवांए दी थी। लगभग सात दशक देखने के बाद भी उनमें एक युवा की सी स्फूर्ति थी जिसके चलते उन्होनें आज तक हर शो और रिहर्सल पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई ।
   अपना आधे से ज्यादा जीवन रंगमंच के नाम कर वो लगभग 500 प्रस्तुतियों का हिस्सा बने। उन्होनें अंधे हैं हम] दो परछाईयां] लहू का दाग और दूल्हा भट्टी जैसे नाटकों में प्रमुख भूमिकाएं निभाई पर उन्हें सबसे ज्यादा पहचान मिली थियेटर फार थियेटर द्वारा श्री सुदेश  शर्मा जी के निर्देशन में 450 से ज्यादा बार हुई प्रस्तुति कोर्ट मार्शल द्वारा जिसमें उनके द्वारा निभाये किरदार कर्नल सूरत सिंहको खूब वाहवाही मिली और उस किरदार को उनके जाने के बाद भी ताउम्र याद किया जायेगा ।

    शहीद उधम सिंह] दस कहानियां] भाग मिल्खा भाग और जब वी मेट जैसी पंजाबी और बालीवुड फिल्मों में समय समय पर अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया] जिसके चलते फिल्म जगत में भी उनके निधन की खबर पाकर शोक की लहर दौड़ गई। जिसके चलते कई दिग्गज फिल्मकारों और अदाकारों ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की ।
श्री परवेश सेठी जी का अंतिम संस्कार चण्डीगढ़ के सैक्टर 25 स्थित शमशान घाट पर रविवार को पांच बजे किया जायेगा।

No comments: