Saturday 30 June 2018

नहीं रहे राष्ट्रपति अवार्डी वरिष्ठ रंगकर्मी प्रवेश सेठी


नहीं रहे राष्ट्रपति अवार्डी वरिष्ठ रंगकर्मी प्रवेश सेठी


विनय कुमार
एन टी24 न्यूज़
चंडीगढ़
 रंगमंच पर अनेकों पात्र निभाने वाला कलाकार प्रवेश सेठी अभिनेता, निर्देशक, मेकअप-मैन ने कल जीवन के रंगमंच का आखिरी स्वास लिया और नेपथ्य में चला गया । शेक्सपीयर के अनुसार ये दुनिया एक रंगमंच है, हम सब अपना-अपना पात्र निभाते हैं । प्रवेश सेठी का जन्म 02 अगस्त, 1943 को गुजरांवाला (अविभाजित भारत) में हुआ । विभाजन के बाद हरियाणा के सोनीपत तथा 1958 में चण्डीगढ़ आऐ । नवनिर्मित शहर में रंगमंच के विकास में अपना जीवन लगा दिया । वर्ष 1958 से लगभग वर्ष 2000 तक सैक्टर 17, 19, 2227 की रामलीला में हनुमान का किरदार, दूरदर्शन के सीरीयल में एडवोकेट गुरनाम सिंह, स्वदेश दीपक के नाटक कोर्ट-मार्शल में कर्नल सूरत सिंह, फिल्म भाग मिलखा भाग में पाकिस्तानी राष्ट्रीय अध्यक्ष, फिल्म दूल्हा भट्टी में मुगल सम्राट अकबर आदि अनेकों भूमिकाओं का सजीव चित्रण करने वाले प्रवेश सेठी का निधन होने से कलाकार जगत में दुःख की लहर है।
   श्री प्रवेश सेठी को वर्ष 2013 में महामहिम राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा राष्ट्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, फख़र-ए-हरियाणा- 2013, वर्ष 2009 में ब्रम्पटन, कनाडा द्वारा लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड, वर्ष 2004 में नाट्य के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि के लिए चण्डीगढ़ स्टेट अवार्ड, वर्ष 2002 में बलराज साहनी अवार्ड तथा पंजाब व हरियाणा की सरकारों तथा अनेकों एन0जी00 संस्थाओं द्वारा अवार्डों से नवाजा जा चुका है।
   श्री प्रवेश सेठी ने 35 वर्ष हरियाणा फाइनेंशियल काॅर्पोरेशन में वरिष्ठ प्रबन्धक, चण्डीगढ़ संगीत नाटक अकादमी में सचिव तथा हरियाणा कला परिषद में अवैतनिक तौर पर बतौर प्रशासनिक अधिकारी बेहतरीन काम किया। हरियाणा कला परिषद के उपाध्यक्ष, श्री सुदेश शर्मा ने श्री प्रवेश सेठी के निधन पर दुःख व्यक्त करते हुऐ इसे कला व संस्कृति के क्षेत्र में बहुत बड़ी क्षति बताया।    दिनांक 01 जुलाई, 2018 रविवार सांय 5:30 बजे चण्डीगढ के सैक्टर-25 स्थित स्वर्ग आश्रम में उनका अन्तिम संस्कार किया जाऐगा।

एन टी24 न्यूज़ की पूरी टीम की ओर से प्रवेश सेठी जी को नमन श्रधान्जली l 



No comments: