Wednesday 25 September 2019

NT24 News : अब प्याज अधिक आंसू नहीं आने देंगे.............


अब प्याज अधिक आंसू नहीं आने देंगे
सिटी स्टार्टअप का आलूप्याज एप्प बाजार दरों से भी कम दरों पर आलू प्याज उपलब्ध करवाएगी

एन टी 24 न्यूज़ 
विनय कुमार 
चंडीगढ़
पॉट एग्रीटेक प्राइवेट लिमिटेड, प्याज में भारत की पहली एग्रीटेक स्टार्टअप और भारत में 16 बिलियन डॉलर के असंगठित प्याज और आलू उद्योग को व्यवस्थित करने के लिए आलू की आपूर्ति श्रृंखला उद्योग ने एक अद्वितीय मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।
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ये ऐप आलू प्याज के बाजार के 6-7 बिचौलियों को बाहर करती है और इस प्रकार बाजार की कीमतों से कम और बेहतर गुणवत्ता वाले आलू प्याज उपलब्ध करवाने का भरोसा देती है। ऐप को श्री अजीत बालाजी जोशी, आईएएस, डायरेक्टर जनरल, एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर, पूर्व डिप्टी कमिश्नर, चंडीगढ़ और श्रीमति नाजुक कुमार, एडिमिनिस्ट्रेटर, एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड, यूटी द्वारा चंडीगढ़ प्रेस क्लब में लॉन्च किया गया। आलूप्याज ऐप आईओएस ऐप स्टोर और एंड्रॉयड प्ले स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पीईसी) के दो एल्यूमनी स्टूडेंट्स सुदर्शन पटेल, कॉर्पोरेट और एफ एंड वी इंडस्ट्री में अनुभव रखने वाले और विनोद कश्यप, जो कि वॉलमार्ट और बिग बास्केट जैसे कॉर्पोरेट्स के साथ काम करने का अनुभव रखते हैं, द्वारा इस नए कॉन्सेप्ट को ऐप के तौर पर सामने लाया गया है। सफलता की कहानी साझा करते हुए, सुदर्शन पटेल, सह-संस्थापक, आलूप्याज ऐप ने कहा कि ‘‘वह 2014 में एक स्टार्टअप सबकुछफ्रेश.कॉम के साथ आए थे, जिसे 2016 में पेटीएम के समर्थन से जुगनू द्वारा खरीद लिया गया था। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी लगातार स्टार्टअप इंडिया अभियान के माध्यम से स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित कर रहे हैं और हम भी इससे प्रेरित हैं। ग्राहकों को उचित दरों पर आलू प्याज उपलब्ध करवाने के इस मिशन को आगे बढ़ाते हुए हमने आलूप्याज ऐप को पेश किया है, ताकि बाजार में इनके गिरते-बढ़ते मूल्यों पर लगाम लगाई जा सके।’’ पटेल ने कहा कि ‘‘कंपनी किसानों से सीधे स्टॉक खरीदती है जबकि वर्तमान में किसान और ग्राहक के बीच 7 से 8 बिचौलिए हैं जो बाजार में हावी हैं और इन सभी को इस ऐप के माध्यम से दूर किया जाएगा। इन बिचौलियों को बाजार से निकालने का सीधा फायदा ग्राहक को होगा। हमारे इस स्टार्टअप का मूल कॉन्सेप्ट बी2बी है और मुख्य रूप से खुदरा विक्रेताओं, होटल, रेस्तरां, कैटरर्स, कैंटीन, डिपार्टमेंटल स्टोर, आधुनिक व्यापार, पूरे विक्रेताओं और सुपर बाजारों की मांग को पूरा करेगी।’ पटेल ने कहा कि ‘‘इसके अलावा उपभोक्ता सीधे लाभान्वित होंगे क्योंकि वे स्थानीय बाजार से सस्ते दामों पर प्याज और आलू की 1 किलो प्रीमियम पैकिंग खरीद सकते हैं।’ विनोद कश्यप, सह-संस्थापक, आलू प्याज ऐप ने कहा कि ‘‘एक विशेष नवरात्र ऑफर के तहत आलू बैग 5 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध होगा जबकि इसका मौजूदा बाजार मूल्य 14-15 रुपये प्रति किलोग्राम है। चूंकि प्याज को सीधे नासिक के प्याज उत्पादक किसानों से प्राप्त किया जा रहा है, वहीं आलू की आपूर्ति सीधे जालंधर, आगरा और हिमाचल प्रदेश में किसानों से प्राप्त की जा रही है। ट्राईसिटी के ग्राहक आज से ऑर्डर दे सकते हैं, जबकि चार महीने के बाद इसे दिल्ली में लॉन्च किया जाएगा और एक साल में 15 से 20 शहरों को कवर किया जाएगा।’’ कश्यप ने कहा कि ‘‘इस नए कॉन्सेप्ट का सीधा फायदा किसानों को होगा क्योंकि उन्हें अपनी उपज को स्टोर करने या पैक करने की आवश्यकता नहीं है और उसी दिन उन्हें डिजिटल भुगतान किया जाएगा। शीघ्र ही, हम किसानों के लिए पूर्वानुमान सुविधा शुरू करने की योजना बना रहे हैं, दुनिया का सबसे अच्छा बीज किसानों को दिया जाएगा। जिससे किसान अपनी पूरी फसल को हमारी कंपनी को फसल बेच सकते हैं।’’