Monday 30 April 2018

अब एअरपोर्ट पर खाने के सामान पर नहीं लगेगा GST


अब एअरपोर्ट पर खाने के सामान पर नहीं लगेगा GST 

विनय कुमार

नई दिल्लीः अब एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री शॉप से सामान खरीदना यात्रियों को महंगा नहीं पड़ेगा। इंटरनैशनल एयरपोर्ट के ड्यूटी फ्री स्टोर्स पर भी जी.एस.टी. नहीं लगेगा।
एक अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोलकाता और 16 अन्‍य इंटरनैशनल एयरपोर्ट की ड्यूटी फ्री शॉप से सामान खरीदने पर अभी जी.एस.टी. नहीं लगेगा। 
इसकी वजह यह है कि पहले से ही ड्यूटी फ्री शॉप की कमाई कम हो रही है। अब अगर इस पर जी.एस.टी. लगना शुरू होगा तो ये सामान और महंगे हो जाएंगे जिसकी वजह से इनकी बिक्री पर और असर पड़ेगा । जी.एस.टी. लागू होने से पहले ड्यूटी फ्री शॉप्स को सेंट्रल सेल्स टैक्स और वैट से छूट मिलती थी, क्योंकि इनसे होने वाली बिक्री को एक्सपोर्ट माना जाता था।
पहले किया था GST लगाने का ऐलान : कुछ समय पहले अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग (एएआर) ने कहा था कि सीजीएसटी एक्ट और सीमा शुल्क अधिनियम-1962 के तहत ड्यूटी फ्री शॉप देश की सीमा के अंदर है और यात्री यहां से खरीदे गए सामान को देश से बाहर भी नहीं ले जा रहा है। इसलिए यात्रियों को खरीदे हुए सामान पर जी.एस.टी. देना पड़ेगा। ये नियम भारत में आते समय खरीदे जाने वाले सामानों पर ही लागू होगा।

No comments: