Sunday 6 May 2018

चंडीगढ़ पंजाब यूनिवर्सिटी में आयोजित 29वीं सीनियर नेशनल सर्कल-कबड्डी चैंपियनशिप


ग्रामीण क्षेत्रों  में कबड्डी को ओलंपिक खेलों में शामिल करवाने के लिए सरकार प्रयत्नशील : राम बिलास


विनय कुमार

चंडीगढ़,
एमच्योर सर्कल-कबड्डी फैडरेशन ऑफ इंडिया के नेशनल प्रेजीडेंट एवं हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि भारत के ग्रामीण क्षेत्र में सर्वाधिक लोकप्रिय खेल सर्कल-कबड्डी को ओलंपिक खेलों में शामिल करवाने के लिए सरकार प्रयत्नशील है ओर जल्दी ही भारत में इस खेल के एशियाड-गेम्स करवाए जाएंगे, इसके लिए केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से चर्चा चल रही है। शर्मा आज चंडीगढ़ पंजाब यूनिवर्सिटी में चल रहे 29वीं सीनियर नेशनल सर्कल-कबड्डी चैंपियनशिप के दूसरे दिन के खेलों का आगाज करने के बाद खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे । इस चैंपियनशिप में देशभर के 14 राज्यों के खिलाड़ी हिस्सा लिया हैं । उन्होंने महिला वर्ग की हरियाणा व केरल की टीमों के साथ परिचय किया । इस मुकाबले में हरियाणा की लड़कियों ने केरल की लड़कियों को  32-14 अंकों के अंतर से हराया ।
एमच्योर सर्कल-कबड्डी फैडरेशन ऑफ इंडिया के नेशनल प्रेजीडेंट शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओअभियान को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार बेटियों के मान-सम्मान में कई योजनाएं चला रही है। उन्होंने अन्य राज्यों से सर्कल-कबड्डी में हिस्सा लेने आई लड़कियों से आह्वान किया कि अगर गरीबी के कारण कोई लडक़ी खेलों के लिए सही खुराक न ले पाए तो हरियाणा सरकार उसकी पूरी मदद करेगी।
 इस अवसर पर एमच्योर सर्कल-कबड्डी फैडरेशन ऑफ इंडिया के नेशनल जनरल सैक्रेटरी प्रो. जे.पी शर्मा, हरियाणा मौलिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक जनारायण कौशिक, कबड्डी के अंतर्राष्ट्रीय कोच बलजीत सिंह भी उपस्थित थे।


No comments: