Wednesday 8 May 2019

NT24 News ; गिप्पी गरेवाल ने सांझी की अपनी अमृतसरी बोली...............

गिप्पी गरेवाल ने सांझी की अपनी अमृतसरी बोली सीखने की मुश्किलें
एन टी 24 न्यूज़
विनय कुमार
चंडीगढ़
पंजाब अपने विलक्षण सभ्याचार, गीतों, लोगों के जन जीवन और कृषि के कारण बहुत ही प्रसिद्ध है। एक छोटा सूबा होने के बावजूद भी पंजाब तीन मुख्य हिस्सों में जैसे दोआबा, मालवा और माझा में बंटा हुआ है । और लोगों का इन तीनों इलाकों में पंजाबी बोलने का तरीका बिलकुल अलग अलग है । इन इलाको में रहने वाले लोगों का जीवन-शैली दुसरे इलाके के लोगों से  बिलकुल अलग होता है  अब हमारे एक पंजाबी अदाकार ने अपनी आने वाली फिल्म के लिए एक बोली को सीखने के लिए बहुत मशकत की । वो अदाकार कोई और नहीं खुद गिप्पी गरेवाल हैं । अपनी आने वाली फिल्म चंडीगढ़ अमृतसर चंडीगढ़ में गिप्पी गरेवाल एक अमृतसरी लड़के की भूमिका निभा रहे हैं जो अपनी सारी उम्र अमृतसर में ही रहा है । इस लिए वो उस बोली को पूरी अच्छी तरह सीखने के लिए गिप्पी गरेवाल ने बहुत मेहनत की । लुधिआना इलाके के एक गांव से आने की वजह से जो कि मालवा का हिस्सा है, गिप्पी गरेवाल के लिए तुरंत अमृतसरी बोली सीखना बहुत मुश्किल रहा जो पंजाब के माझा इलाके का हिस्सा है । और उनके हर एक डायलाग को बिलकुल सही करने के लिए हमेशा सेट पर एक भाषा माहिर रहते थे  अपने हर डायलाग को परपकता के साथ बोलने में मुश्किल के बारे में बात करते हुए गिप्पी गरेवाल ने कहा, "मैं लुधिआना से हूँ जो मालवा का हिस्सा है और हमारी बोली माझे की बोली से बहुत ही अलग है । इस लिए बिलकुल सही टोन, भाषा की रिधम के लिए मैं हमेशा कोशिश करता था वहां के लोगों से बात कर सकूं और वह किस तरह बात करते  हैं  यह समझ सकूं। पहली बार मुझे अपने डायलाग याद करने पड़े जो मुझे बहुत ही मुश्किल लगा। पर एक बोली सीख कर मुझे बहुत ही मजा आया । मैं उम्मीद करता हूँ मैं किरदार के साथ इंसाफ कर सकूं और लोग इसे पसंद करें " अगर बात करें सरगुन मेहता की जो इस फिल्म में  गिप्पी गरेवाल के साथ मुख्य भूमिका में हैं उन्हें इस तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा । वो फिल्म में एक चंडीगढ़ की लड़की का किरदार निभा रहें हैं और उन्हें अपनी डायलाग बोलने में कोई दिक्कत नहीं आयी  चंडीगढ़ अमृतसर चंडीगढ़ फिल्म दो लोगों की कहानी है जो एक दुसरे से बिलकुल अलग है फिर भी एक दुसरे का साथ पसंद करते हैं । इस फिल्म को करन आर गुलयानी ने डायरेक्ट किया है और सुमित दत्त, ड्रीमबूक और लियोस्ट्राइड एंटरटेनमेंट की पेशकश है  मुनीश साहनी के ओमजी ग्रुप ने इस फिल्म का विश्व वितरण किया है । चंडीगढ़ अमृतसर चंडीगढ़  मई को रिलीज़ होगी   

No comments: