पंजाब में क्रिएटिव इंस्टाग्रामर को ढूंढने और आगे बढ़ाने के लिये
लॉन्च किया ‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’
एन
टी24 न्यूज़
विनय
कुमार शर्मा
चंडीगढ़
इंस्टाग्राम
ने आज पंजाब में ‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ प्रोग्राम लॉन्च किया। उन्होंने
राज्य में सबसे क्रिएटिव कंटेंट इन्फ्लुएंसर्स को ढूंढने, उन्हें
सामने लाने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिये यह प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह
प्रोग्राम इन्फ्लुएंसर्स को इंस्टाग्राम का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की
जानकारी देगा और उनकी कहानी कहने के हुनर को निखारेगा। पूरी दुनिया में करोड़ों
लोग इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं और इसका लक्ष्य लोगों और उन जों को करीब लाना है, जिससे
आप प्यार करते हैं। भारत की विविधतापूर्ण कम्युनिटी, सांस्कृतिक
प्रासंगिकता और विजुअल अभिव्यक्ति के लिये यह यहां भी काफी मशहूर है। इसके यूजर्स
में प्रियंका चोपड़ा से लेकर विराट कोहली और दीपिका पादुकोण और दिलजीत दोसांज जैसे
यूजर्स शामिल हैं। इन्फ्लुएंसर्स के पास निभाने के लिये काफी बड़ी जिम्मेदारी है,
क्योंकि वह इस प्लेटफॉर्म को कंटेंट और बेहतरीन सोशल वीडियो
मोमेंट में अपनी क्रिएटिविटी के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है
कि इस एप्प ने ‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ प्रोग्राम की घोषणा की है, जोकि 15 कार्यक्रमों की सीरीज के रूप में शुरू होगी, यह
चंडीगढ़ से शुरू हो रहा है। यह इन्फ्लुएंसर्स को इस प्लेटफॉर्म का सही उपयोग करने
में सक्षम बनायेगा, वीडियो स्टोरीटेलिंग तकनीक जानने और
अपने ही जैसे लोगों से मिलने का मौका देगा। कुछ ऐसा, जिसे हम Create Together कह सकते हैं। मनीष चोपड़ा,
हेड - पार्टनरशिप, फेसबुक इंडिया के शब्दों
में, ‘’बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ पूरे
देश के छोटे और बड़े शहरों में कंटेंट में देखी गयी क्रिएटिविटी को आगे बढ़ाने
का एक प्रोग्राम है। वैसे तो हम विजुअल स्टोरीटेलिंग की मजबूत नींव पर
टिके हैं, वहीं हम सुरक्षित तरीके से खुद को अभियव्यक्त
करने के फीचर्स को बेहतर बना रहे हैं। इस तरह के प्रोग्राम से हमें आगे भारत में
डिजिटल कंटेंट इन्फ्लुएंसर्स से जुड़ने में मदद मिलेगी।‘ चंडीगढ़
में होने वाले इस एक दिवसीय कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में, नेशनल क्रिएटर हर्ष बेनीवाल (1.8 मिलियन फॉलोअर्स)
का एक मेंटरशिप सेशन शामिल था। वह एक एक्टर और कॉमेडियन हैं और हाल ही में ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’2 में नज़र आये थे। इस कार्यक्रम
में सिंगर और एक्टर जस्सी गिल (6.2 मिलियन फॉलोअर्स) थे,
जिन्हें अपने हिट गाने ‘बापू जिमीदार’
और ‘नखरे’ और उनकी फिल्में
‘हैप्पी फिर भाग जायेगी’ के लिये जाने
जाता है। जस्सी गिल ने अपने इंस्टाग्राम अनुभव के बारे में बताते हुए कहा,
‘’मैं एक सिंगर, एक्टर और परफॉर्मर हूं,
और इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां
मैं खुद को पूरे जोश के साथ प्रस्तुत कर सकता हूं। यहां अपने फैन्स के साथ मेरा
सीधा कनेक्शन है और यह उन लोगों को फॉलो करने का स्पेस है, जो मुझे प्रेरित करते हैं।‘’ इंस्टाग्राम ने कई
शहरों में इस प्रोग्राम को शुरू किया है, साथ ही हाल ही में
यह एक अहम एक्सप्रेशन टूल लेकर आया है, जोकि क्रिएटिव
कंटेंट क्रिएशन की सुविधा देता है- ‘इंस्टाग्राम म्यूज़िक
स्टिकर’। इस स्टिकर के साथ, देशभर में
लोग अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में लेटेस्ट ट्रैक शामिल कर सकते हैं, जैसे ‘बेख्याली-कबीर सिंह’, ‘वे
माही-केसरी’, ‘टाइगर जिंदा है’ से ‘दिल दिया गल्लां’, गुरु रंधावा का ‘लाहौर’ और कई सारे गाने।
No comments:
Post a Comment