Friday 6 July 2018

पंचांग : *दिनांक - 06 जुलाई 2018*, *दिन - शुक्रवार*,



*दिनांक - 06 जुलाई 2018*,  *दिन - शुक्रवार*,  *विक्रम संवत - 2075*,  *शक संवत -1940*,  *अयन - दक्षिणायन*,  *ऋतु - वर्षा*,  *मास - आषाढ़*,  *पक्ष - कृष्ण*,  *तिथि - 07/07 रात्रि 01:22 तक अष्टमी*,  *नक्षत्र - सुबह 06:55 से रेवती*,  *योग - सुबह 07:13 से अतिगण्ड*,  *राहुकाल - सुबह 11:04 से 12:43*,  *सूर्योदय - 06:03*, *सूर्यास्त - 19:23*,  *दिशाशूल - पश्चिम दिशा में*,  *व्रत पर्व विवरण -*,  *विशेष - अष्टमी को नारियल का फल खाने से बुद्धि का नाश होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*,  *अष्टमी तिथि के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
 *आसन सिद्ध करने के लिए*
*अनुष्ठान शुरू कर रहे हो तो पहले आसन सिद्ध करें...स्थापना करें । पूर्व दिशा की ओर मुंह करके आसन पर बैठें । चावल के दाने ( अक्षत ) हल्दी से पीले कर दें । अग्नि कोण (पूर्व और दक्षिण के बीच का ) में आसन के नीचे कोने पर वो दाने रख दिए और ' ॐ गं गणेशाय नमः ' मेरा आसन और अनुष्ठान सिद्ध हो ...मेरे जप ध्यान में कोई विघ्न न आए। फिर नेर्रित्त्य कोण ( दक्षिण और पश्चिम के बीच का कोण ) के आसन के कोने के नीचे दाने रख दिए और प्रार्थना करें 'ॐ एं सरस्वत्यै नमः ' ...हें सरस्वती मुझे सद्बुद्धि देना... मेरे अनुष्ठान में मैं ही अड़चन न बनूँ ...मैं उपवास न तोडूं .... मेरी बुद्धि बनी रहे । फिर वायव्य कोण ( पश्चिम और उत्तर के बीच का कोण ) के आसन के कोने के नीचे चावल के दाने रखें  और 'ॐ दुं दुर्गाय नमः ' हें माँ दुर्गा ... काम , क्रोध , लोभ, मोह, मद, मत्सर, आदि अगर मेरे जप अनुष्ठान में अड़चन बनें तो मेरे ये दुर्गुणों को भी तू दूर करना । फिर ईशान कोण ( उत्तर और पूर्व के बीच का कोण ) के कोने के नीचे दाने रख दिए और ' श्याम क्षेत्रपालय नमः ' जपे ।* 
*जायफल*
*जायफल रूचि उत्पन्न करनेवाला, जठराग्नि प्रदीपक तथा कफ और वायु का शमन करनेवाला है | जायफल जितना वयस्कों के लिए हितकर है, उतना ही बालकों के लिए भी हितकर है | यह ह्रदयरोग, दस्त, खाँसी, उल्टी , जुकाम आदि में लाभदायी है |*, *यूनानी मतानुसार जायफल पेशाब लानेवाले, दुग्धवर्धक, नींद लानेवाले, पाचक व पौष्टिक होते हैं | वजन में हलके, पोले और रूखे जायफल कनिष्ठ और बड़े, चिकने व भारी जायफल श्रेष्ठ माने जाते हैं |*
*औषधीय प्रयोग*
*वात रोग : १ भाग जायफल चूर्ण तथा २ भाग अश्वगंधा चूर्ण को मिलाकर रख लें | ३ ग्राम मिश्रण प्रतिदिन दूध के साथ लेने से वात रोगों में लाभ होता है एवं रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है |*,  *बच्चों के दस्त : जायफल व सौंठ को गाय के दूध में घिस के बच्चों को चटाने से जुकाम से होनेवाले दस्त बंद होते है |*, *अनिद्रा : जायफल चूर्ण को पानी के साथ लेने से अच्छी नींद आती है |*, *मंदाग्नि : जायफल चूर्ण शहद के साथ लेने से मंदाग्नि दूर होती है व ह्रदय को बल मिलता है |*, *मूँह की दुर्गंध : जायफल के टुकड़े को चूसने से दुर्गंध दूर होती है |*, *मात्रा : आधा से २ ग्राम जायफल चूर्ण |*,  *सावधानी : जायफल बार बार अधिक मात्रा में लेने से वीर्य पतला हो जाता है, फलत: पौरुषहीनता आती है | जायफल का प्रयोग बुखार, दाह व उच्च रक्तचाप में न करें ।*

No comments: