Sunday 16 September 2018

मुख्यमंत्री ने उद्यमियों से कहा राज्य में करें निवेश...मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री ने उद्यमियों से कहा राज्य में करें निवेश, राज्य के रणनीतिक बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाना है राज्य की प्रथमिकता : मुख्यमंत्री
एन टी 24 न्यूज़
विनय कुमार शर्मा,  शिमला
शिमला में सीआईआई परिषद के सदस्यों के साथ विशेष इंटरैक्टिव सत्र की अध्यक्षता करते हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार निवेशकों के लिए हिमाचल में सर्वोत्तम वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जिससे राज्य को देश का औद्योगिक केंद्र बनाया जा सके । सीएम ने कहा कि भौगोलिक बाधाओं के बावजूद राज्य निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरा है ।
        उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य उद्योग और पर्यटन को बढ़ावा देने के मैदानी राज्यों के साथ कनेक्टिविटी को अपग्रेड करना है । वर्तमान सरकार की छोटी अवधि के दौरान ही हम उद्योग और पर्यटन के लिए पर्याप्त अवसर सुनिश्चित करने के लिए नीति सुधार सहित कई अन्य मुद्दों पर भी काम कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योग क्षेत्र के लिए भी नए प्रावधान किए हैं ताकि कंपनियां पावर स्टेट पर लौट सकें । सरकार बुनियादी ढांचे की समस्या को हल करने और रेल और वायु मार्ग के माध्यम से राज्य की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए काम कर रही है । हमने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सेवा को हेली टैक्सी सेवा में बदल दिया है जो सभी के लिए सुलभ है । राज्य में तीन हवाई अड्डे हैं लेकिन हम कंगड़ा में एक पूर्ण पैमाने पर हवाई अड्डे को आरंभ करने की कोशिश कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करती है और राज्य में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है । छोटा राज्य होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश देश के सबसे कम भ्रष्ट राज्य जैसे कई पहलुओं में नंबर 1 है । इसके साथ ही राज्य में नौकरशाही और राजनीतिक नेतृत्व राज्य के विकास एजेंडा को निर्धारित करने के लिए बैठकों के लिए हमेशा खुला रहता है । बैठकों ने कई समस्याओं का समाधान दिया है और राज्य सरकार का मानना है कि प्रत्येक समस्या को बैठकर हल किया जा सकता है । राज्य सरकार रेल कनेक्टिविटी का विस्तार करने की संभावनाओं की तलाश करने की दिशा में काम कर रही है जो कि समय की आवश्यकता है । इससे पहले बैठक में अपना संबोधन देते हुए सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष तथा वर्धमान स्पेशल स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष सचित जैन ने कहा कि सीआईआई उत्तरी क्षेत्र की क्षेत्रीय परिषद बैठक 10 वर्षों की लंबी अवधि के बाद शिमला में हो रही है । राज्य के बाहर से कई लोग आ गए हैं और राज्य में निवेश के अवसर तलाशने के लिए राज्य को एक अलग नजरिए से देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक लैंडलॉक्ड राज्य और कठिन इलाके होने के नाते राज्य में सड़क और रेल बुनियादी ढांचे राज्य में उद्योग के रखरखाव का लंबा सफर तय कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं को कौशल के साथ सशक्त बनाने की तत्काल आवश्यकता है जो उन्हें अपने कार्य वातावरण में अधिक रोजगार अवसर देते हुए अधिक उत्पादक बना देगा। सीआईआई ने धर्मशाला में राज्य के युवाओं के लिए एक बहु-कौशल संस्थान की स्थापना के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार का सहयोग करने का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही 1 से 4 दिसंबर तक चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले कृषि टेक केलिए उन्होंने मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया ।  
     सीआईआई हिमाचल प्रदेश स्टेट काउंसिल के चेयरमैन आईएमजेएस सिद्धू ने औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री की उपस्थिति के लिए उनका आभार व्यक्त किया और कहा कि उनकी मौजूदगी औद्योगीकरण के प्रति उनकी अपनी प्रतिबद्धता दिखाता है ।

No comments: