Saturday 11 April 2020

NT24 News : दुनिया के 190 से देशों में फैल गया कोरोना वायरस.....

दुनिया के 190 से देशों में फैल गया कोरोना वायरस
लोकडॉन, चिकित्सा विशेषज्ञनुसार ही बचाव है -देव भूमि कुमाऊँ ट्रस्ट
एन टी24 न्यूज़
विनय कुमार 
चंडीगढ़
कोरोना वायरस कोविड 19 बचने के लिए आप नियमित रूप से हाथ साबुन और पानी  से धोएं,लक्षण दिखने से पहले, व्यक्ति एक से चौदह दिनों तक वायरस की वजह से बीमार बुखार, थकान, और सूखी खांसी कोरोना वायरस की बीमारी के लक्षण हैं।
बीमारी गंभीर और जानलेवा  बुज़ुर्ग  जिन्हें दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं जैसे  अस्थमा, डायबिटीज़ या दिल की बीमारी  यह वायरस ज़्यादा खतरनाक हो सकता है। कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते शरीर में प्रवेश करते हैं.
*कोरोना वायरस से कैसे करे बचाव ,संस्थापक पं,जयशंकर जोशी*
पं,जयशंकर जोशी के अनुसार कोरोना वायरस का बढ़ता ख़तरा, ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है। कोरोना वायरस शरीर को किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण शरीर में पहुंचते हैं। खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार फेस मास्क मात्र से प्रभावी सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता। इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस फेफड़ों में संक्रमण करता है. पहले बुख़ार, सूखी खांसी बाद में सांस लेने में समस्या होती है। वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखना पाँच दिन लगते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में  लक्षण बहुत बाद में भी देखने को मिलता हैं। कई देशों में इससे संक्रमित हज़ारों लाखो की सख्या में लोगों का इलाज चल रहा है और मरने वालों का आँकड़ा तेजी से बढ़ भी सकता है। कोरोना वायरस के कारण गंभीर रूप से बीमार हुए. फेफड़े फेल होना, सेप्टिक शॉक, ऑर्गन फेल होना और संक्रमण के गंभीर लक्षण देखे गए. इनमें सांस लेने में दिक्क़त और जल्दी-जल्दी सांस लेने जैसी समस्या जैसे बुखार और खांसी. कइयों में इसके कारण निमोनिया भी देखा गया। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बूढ़ों और पहले से ही सांस की बीमारी (अस्थमा) से परेशान लोगों, मधुमेह और हृदय रोग जैसी परेशानियों का सामना करने वालों के गंभीर रूप से बीमार होने की आशंका अधिक होती है। कोरोना वायरस का टीका बनाने का काम अभी विश्व स्वास्थ्य सगठन जोरो से चल रहा है। किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो आपको कुछ दिनों के लिए ख़ुद को दूसरों से दूर रहने की सलाह दी जाती है.जो लोग दूसरे देशों की यात्रा कर के लौटे हैं उन्हें सलाह दी गई है कि वो कुछ दिनों के लिए ख़ुद को दूसरों से अलग कर लें। कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने अपने देशों में स्कूल कॉलेज कारोबार बंद करने और सर्वजनिक सभाएं रद्द करने जैसे क़दम उठाएं गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी लोगों के लिए एहतियात बरतने के तरीक़ों के बारे में जानकारी जारी की है। संक्रमण के लक्षण दिखने पर व्यक्ति को अपने स्थानीय स्वास्थ्य सेवा अधिकारी या कर्मचारी से संपर्क करना चाहिए. जो लोग बीते दिनों कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं उनकी जांच की जाएगी। परीक्षण के नतीजे आने तक आपको इंतज़ार करने और दूसरों से खुद को दूर रखने के लिए कहा जाएगा।

No comments: