Sunday 13 May 2018

नार्दर्न इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी के छात्रों ने प्रदर्शित किये फाइनल डिग्री प्रोजेक्ट


नार्दर्न इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी के छात्रों ने प्रदर्शित किये फाइनल डिग्री प्रोजेक्ट

विनय कुमार
चंडीगढ़,
13 मई, 2018:
नार्दर्न इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी (निफ्ट)मोहाली ने आज यहां होटल माया पैलेसचंडीगढ़ मेंफैशन मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट (एफएमएम) तथा गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग टैक्नोलॉजी (जीएमटी) में एमएससी कर रहे छात्रों के फायनल डिग्री प्रोजेक्ट प्रस्तुत कियेजिन्हें तीन माह तक इंडस्ट्री के विशेषज्ञों और फैकल्टी की निगरानी में तैयार किया गया है।
डिग्री प्रोजेक्ट्स की ज्यूरी के सदस्यश्री चंद्रकांत निरालाहेडइंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग कम प्रोडक्शन डिपार्टमेंटनाहरलुधियाना तथा सुश्री अलीशा कपूरहेडविजुअल मर्चेंडाइजिंगएच एंड एमने डिग्री परियोजनाओं का मूल्यांकन किया । इस वर्ष एफएमएम विभाग की ओर से 12 तथा जीएमटी की ओर से रिसर्च प्रोजेक्ट प्रस्तुत किये गये थे। एफएमएम के छात्रों के शोध मे जिन पहलुओं पर जोर दिया गयावे हैं- बच्चों के ब्रांड के संबंध में उपभोक्ताओं की पसंद काविश्लेषणऑनलाइन फैशन खरीदारी के लिए संपर्क की आवश्यकताई-कॉमर्स में प्रोडक्ट फोटोग्राफी का महत्व तथा उपभोक्ताओं के व्यवहार पर विजुअल मर्चेंडाइजिंग तकनीकों का प्रभाव। दूसरी ओरजीएमटी के छात्रों ने प्रो-एसएमवी विधि का उपयोग करके सिलाई लाइन में उत्पादकता में वृद्धिरैंक्ड पोजिशनल वेट मैथड का उपयोग करके लाइन बैलेंसिंग पर केस स्टडीएर्गोनॉमिक्स के संदर्भ में मैनुअल मैटीरियल हैंडलिंगप्री-प्रोडक्शन प्लानिंग को समझने और निर्यात उन्मुख खरीद पर केस स्टडी पर फोकस किया था । निफ्टके डायरेक्टर जनरलश्री डीपीएस खरबंदाआईएएसने प्रेस को संबोधित किया और मास्टर डिग्री कोर्स पूरा होने पर छात्रों के लिए करियर अवसरों के बारे में जानकारी दी तथा उन्हें शुभकामनाएं दीं । निफ्ट के डायरेक्टरश्री के एस बराड़ ने कहा, ‘छात्रों द्वारा प्रस्तुत प्रोजेक्ट्स में बाजार की स्थितियों और उत्पादक प्रतिस्पर्धा का गहरा विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है।एनआईआईएफटी के रजिस्ट्रारश्री इंद्रजीत सिंह ने कहा, ‘छात्रों द्वारा प्रस्तुत परियोजनाएं उद्योगों के लिए आवश्यक विषयों पर हैं। निफ्ट में एमएससी कार्यक्रम गारमेंट इंडस्ट्री के लिए एक सपोर्ट सिस्टम की तरह हैंजिनके तहत उद्योग और फैकल्टी सदस्यों की सीधी निगरानी में छात्र अपने रिसर्च प्रोजेक्ट तैयार करते हैं।
कुल मिलाकर तीन पुरस्कार निर्धारित थे- सर्वश्रेष्ठ डिग्री प्रोजेक्टसबसे नयी तरह का प्रोजेक्ट और उद्योगों के लिए सर्वाधिक प्रासंगिक प्रोजेक्ट। संस्थान के डायरेक्टररजिस्ट्रार और जूरी सदस्यों द्वारा पुरस्कार प्रदान किये गये । निफ्ट मोहालीउद्योग और वाणिज्य विभागपंजाब के प्रशासनिक नियंत्रण में है और माननीय मंत्री उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रीपंजाब सरकार,श्री सुंदर शाम अरोड़ा के कुशल नेतृत्व व सक्षम मार्गदर्शन के तहत काम कर रहा है। जीएमटी तथा एफएमएम के छात्रों ने सबसे प्रतिष्ठित एक्सपोर्ट एवं रिटेल घरानोंजैसे शाही एक्सपोर्ट्सकैप्सन्सलाइमरोडवेरो मोडाराधनिक एक्सपोर्ट्सवुडलैंड आदि के साथ काम किया और चिंताजनक क्षेत्रों को खोजने का प्रयास कियाताकि उपयुक्त सुझाव दिये जा सकें। ये प्रोग्राम रिटेल क्षेत्र और गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग टैक्नोलॉजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है।  परिधान विनिर्माण उद्योग की आवश्यकता को पूरा करता है।

No comments: