Tuesday 29 May 2018

बेसहारा बच्चों ने पेश किया रंगारंग सांस्कृतिक प्रोग्राम


बेसहारा बच्चों ने पेश किया रंगारंग सांस्कृतिक प्रोग्राम

नवजोत सिंह सिद्धू ने किया बेसहारा बच्चों के कल्याण फंड के लिए हर वर्ष 10 लाख रुपए देने का ऐलान
पंजाब कला परिषद भी हर वर्ष 5 लाख रुपए का फंड में डालेगी योगदान

विनय कुमार 

चंडीगढ़
2018-05-29
  पंजाब के सांस्कृतिक मामले के विभाग द्वारा पंजाब कला परिषद के सहयोग से आज यहां पंजाब कला भवन में विलक्षण सांस्कृतिक प्रोग्राम करवाया गया जिसमें पंजाब और चण्डीगढ़ के बेसहारा बच्चों ने बड़ी स्तर पर भागीदारी की । पंजाब सरकार का यह प्रयास बेसहारा बच्चों में आत्म-विश्वास और कोमल कलाओं को प्रफुलित करने के लिए उठाया जाने वाला कदम था ।
    प्रोग्राम का उद्घाटन मुख्य मेहमान पंजाब के सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने किया । इस प्रोग्राम में इन बच्चों ने अपने दमदार प्रदर्शन के साथ दर्शकों को मन मोह लिया। बच्चों ने पूरे उत्साह से हिस्सा लिया और अपने -अपने कौशल का प्रदर्शन किया । इस अवसर पर बोलते हुए स. नवजोत सिंह सिद्धू ने बच्चों के इस उद्यम की हौसला अफज़ायी करते हुए उनकी कला की बहुत सराहना की । उन्होंने बच्चों को अपनी पढ़ाई की तरफ ध्यान देने और अपनी कला और पंजाबी सभ्याचार को प्रफुल्लित करने के लिए और मेहनत करने की प्रेरणा दी। स. सिद्धू ने फंडों की अनुपस्थिति को देखते हुए बेसहारा बच्चों के कल्याण फंड में अपने ऐच्छिक कोटे में से हर वर्ष 10 लाख रुपए देने का ऐलान किया और साथ ही पंजाब कला परिषद के चेयरमैन डा. सुरजीत पातर को कहा कि वह भी कला परिषद की तरफ से हर वर्ष 5 लाख रुपए बेसहारा बच्चों के कल्याण वाले फंड में डालें। इस तरह 15 लाख रुपए सालाना इस फंड में जमा होंगे ।
    प्रोग्राम की शुरुआत करते हुए सांस्कृतिक विभाग के सचिव विकास प्रताप ने स. सिद्धू और आए हुए सभी मेहमानों का स्वागत किया । पंजाब कला परिषद के चेयरमैन डा.सुरजीत पातर ने अपने उद्घाटनी भाषण में बच्चों को शहीद उधम सिंह संबंधी लिखी अपनी कविता से प्रेरित किया। प्रसिद्ध लोक गायक भुपिन्दर बब्बल ने भी अपने गीत पेश किये। प्रोग्राम में शामिल हुए सभी बच्चों को प्रोत्साहन के तौर पर ईनाम भी दिए गए । इस अवसर पर विभाग के डायरैक्टर श्री शिव दुलार सिंह ढिल्लों, सामाजिक सुरक्षा विभाग के डायरैक्टर श्रीमती कविता सिंह, परिषद के सचिव जनरल डा. लखविन्दर जौहल, डा. निर्मल जोढ़ा,  के.एल.मलहोत्रा उपस्थित थे ।


No comments: