Saturday 17 November 2018

NT24 News : ‘रंग पंजाब’ कहानी है प्रेम, साहस और विश्वास की


रंग पंजाबकहानी है  प्रेम, साहस और विश्वास की
इस फिल्म के निर्माता हैं मनदीप सिंह सिद्धू और राज कुंदरा
एन टी 24 न्यूज़
विनय कुमार
चंडीगढ़
पंजाब का इतिहास उतार-चढ़ावों से भरपूर रहा है। बीते समय में पंजाब की धनी और प्रसिद्ध विरासत और वर्तमान में नशाखोरी और भटका हुआ नौजवान वर्ग, पंजाब और इसके लोग सभी बातों के साक्षी रहे हैं।  पर हर देश और जगह के इतिहास की तरह पंजाब भी उत्तेजना की एक चिंगारी का इंतज़ार कर रहा है।  और इसका ज़िम्मा यहाँ की सिनेमा ने बखूबी उठा लिया है।  एक फिल्म जो परिवर्तन की इस लहर कीशुरुआत करने को तैयार है वो है आने वाली फिल्म रंग पंजाब । इस फिल्म में दीप सिद्धू और रीना राइ लीड किरदार निभाते नज़र आएंगे।  फिल्म में करतार चीमा, आशीष दुग्गल, हॉबी धालीवाल, महावीर भुल्लर, जगजीत संधू, धीरज कुमार, बनिंदरजीत बन्नी, गुरजीत सिंह, जगजीत सिंह बाजवा, कमल विर्क, करण बट्टन आदि भी नज़र आएंगे।  रंग पंजाब के डायलाग लिखे हैं अमरदीप सिंह गिल ने और इसका संगीत दिया है गुरमीत सिंह, गुरमोह और म्यूज़िक एम्पायर ने।  इस फिल्म के निर्देशन किया है राकेश मेहता ने और निर्माता हैं मनदीप सिंह सिद्धू और राज कुंदरा।  यह बठिंडे वाले बाई फिल्म्स की पेशकश है । दीप सिद्धू, जोकि मुख्य भूमिका में एक पुलिसवाले का किरदार निभाते नज़र आएंगे, ने कहा, "रंग पंजाब की कहानी में मैं अच्छाई और बुराई की लड़ाई में अच्छाई की ओर खड़ा हूँ।  इसकी कहानी मेरे किरदार के सफर को दिखाती है जोकि अपने इर्द-गिर्द हो रहे गलत के विरुद्ध खड़ा हो रहा है जैसे कि राजनीती, प्रशासनिक दिक्कतें, नशाखोरी और अपराध।  यह फिल्म मेरे लिए एक कथार्टिक अनुभव रहा क्योंकि हम इन सभी चीज़ों के बारे में सुर्ख़ियों में पढ़ते हैं और इन पर चर्चा करते हैं।  यह मेरी एक छोटी सी कोशिश है इन सभी मुद्दों के बारे में जागरूकता जगाने की।  मैंने फिल्म के लिए अपनी बॉडी पर भी काम किया है।  मुझे उम्मीद है कि लोग अपनी मातृभूमि में इस परिवर्तन लाने की जंग में जुटे एक सैनिक की कहानी के जज़्बातों से जुड़ पाएंगे। 
       रीना राय, फिल्म की मुख्य अदाकारा ने बताया, "रंग पंजाब डेब्यु करने के लिए एक बेहतरीन फिल्म थी।  मैं हमेशा से ही अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत किसी अर्थपूर्ण फिल्म से करना चाहती थी।  इस फिल्म का हिस्सा बनना मेरे लिए एक शिक्षापूर्ण और आँखें खोल देने वाला अनुभव रहा।  दीप सिद्धू एक बहुत ही हुनरमंद अभिनेता हैं और मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला।  इस फिल्म में वो सब कुछ है जिसकी मांग एक दर्शक को रहती है।  मैं उम्मीद करती हूँ कि फिल्म को दर्शकों का प्यार मिलेगा क्योंकि हमने एक ईमानदार कोशिश की है ।  " रंग पंजाब के निर्देशक राकेश मेहता ने कहा, “यह फिल्म  कोशिश है पंजाब के प्रमौजजूद साधनों ति अपनी ज़िम्मेदारी निभाने की।  हम कहानियां सुनाने वाले लोग हैं और अगर हम किसी माध्यम से लोगों में जागरूकता ला सकते हैं तो इसका मतलब यह है कि हमने सभी मौजूद साधनों का सदुपयोग किया है।  यह फिल्म एक पैकेज है : एक्शन, ड्रामा, रोमांस और एक दृढ़ और उचित सन्देश से भरपूर।  हम उम्मीद करते हैं की हम यह सन्देश लोगों तक पहुंचा पाएंगे कि नौजवानों ने पंजाब को दीमक की तरह चाट रही बुराइयों के विरुद्ध जंग का आगाज़ कर दिया है।  मेरी पूरी टीम फिल्म को मिलने वाली प्रतिक्रिया को लेकर बहुत उत्साहित है । " हमने इस फिल्म को 'एक सैनिक की जंग ' का रूप दिया है।  हम हमेशा ऐसी फिल्मों का निर्माण करना चाहते हैं जो कि किसी सामजिक सन्देश से भरी हों।  हम चाहते हैं कि फिल्म देखने के बाद लोग कुछ सोचने पर मजबूर हो जाएं।  रंग पंजाब में एक बहुत ही सकारात्मक सन्देश है जिसे दर्शकों को पसंद आने वाले मसालेदार ढंग से पेश किया गया है।  हम वादा करते हैं की हम ऐसी कहानियों पर ही अपना पैसा और मेहनत लगाएंगे जोकि लोगों की ज़िन्दगी में कुछ बदलाव ला सकें, मनदीप सिंह सिद्धू, फिल्म के निर्माता ने कहा । फिल्म के प्रोडूसर राज कुंद्रा ने कहा, "सिनेमा समाज को किसी भी और माधियम से अच्छा दर्शाता है। इस लिए यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि हम बड़े पर्दे को एक महत्वपूर्ण सन्देश देने के लिए इस्तेमाल करें।  मैं हमेशा से ही उन कहानियों में निवेश करता हूँ जिनमें क्षमता होती है थिएटर से बाहर आपके साथ आपके घर जाने की और एक चर्चा का विषय बनने की। पहले भी बहुत सारी ऐसी फिल्में बन चुकी हैं जो पंजाब की समस्याओं को उजागर कर चुकी हैं लेकिन रंग पंजाब इसी विषय को बहुत ही अलग अंदाज़ से पेश करेगी। इसके अलावा, यह फिल्म यह दिखाती है कि बदलाव हमारे अंदर ही है और यह उस विश्वास से शुरू होता है कि हम ही सिस्टम है और हममें इसको बदलने की क्षमता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि दर्शक इस कहानी से यकीनन प्रेरित होंगे ।"

यह फिल्म 23  नवंबर 2018 को रिलीज़ हो रही है और इसका विश्व वितरण सागा म्यूजिक द्वारा किया जाएगा

No comments: