Wednesday 24 January 2024

NT24 News Link : जिलस्तीय कार्यक्रम में चार विकास परियोजनाओं को जनता को किया समर्पित..

पंचकूलावासियों को मिली 21.33 करोड़ रुपये की सौगात

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने जिलस्तीय कार्यक्रम में चार विकास परियोजनाओं को जनता को किया समर्पित

पंचकूला के लिए शुरू की गई चार नई परियोजनाएं पंचकूला के विकास में साबित होगी मील का पत्थर-विधानसभा अध्यक्ष

कार्यक्रम में दिखायाा गया मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का लाईव  संबोधन

विनय कुमार

पंचकूला

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा क्षेत्रवाद से उपर उठकर हरियाणा एक- हरियाणवी एक और  सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से कार्य करते हुए हरियाणा लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। इसी क्रम को और आगे बढ़ाते हुए  विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज पंचकूलावासियो को सौगात देते हुए 21.33 करोड़ रुपये से अधिक राशि की चार विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सेक्टर-1 में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करते हुए विकास परियोजनाओं को जनता को समर्पित किया। कार्यक्रम में हिसार के लुवास में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह से हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संबोधन का लाईव प्रसारण किया गया।

इन परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन व शिलान्यास

पंचकूला जिला के लिए जिन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया, उनमें 7.98 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से राजकीय पालटेक्निक मोरनी के नए टीचिंग ब्लॉक और 3.07 करोड से अधिक राशि से निर्मित राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल बतौड़ के तीन मंजिला भवन का उद्घाटन और 4.75 करोड़ रुपये की राशि से सेक्टर-25 में नंदना चो पर बनाए जाने वाले पुल और 5.52 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर-5बी मनसा देवी कॉम्पलेक्स में बनाए जाने वाले फायर स्टेशन का शिलान्यास शामिल है।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर उपायुक्त श्री सुशील सारवान , मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार श्री बीबी भारती, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल पराशर, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीक्षक अभियंता राजीव शर्मा, कार्यकारी अभियंता एनके पायल, एसडीओ राजबीर और शमशेर सिंह ढिल्लो, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता आशीष चैहान, एडीओ अनिल कम्बोज, प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डॉ. कुलभूषण, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कमलेश चैहान, प्राधानाचार्य राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल बतौड़ जितेंद्र शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी जोगिंद्र लाठर, सर्व शिक्षा अभियान के उपमंडल अभियंता चमन लाल, बीजेपी के उपाध्यक्ष उमेश सूद, प्रदेश युवा मोर्चा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष अजय शर्मा, पार्षद हरेंद्र मलिक, जय कौशिक, सुरेश वर्मा, बरवाला मंडलाध्यक्ष गौतम राणा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हरियाणा निरंतर प्रगति के पथ पर तेजी से अग्रसर

विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में हरियाणा निरंतर प्रगति के पथ पर तेजी से अग्रसर है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने क्षेत्रवाद से उपर उठकर सबका साथ, सबका विकास,  सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से कार्य करते हुए प्रदेश में समान विकास सुनिश्चित किए हैं। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा अनेक क्षेत्रों में देश का अग्रणीय राज्य हैं। सेक्टर-25 के नंदना चो पर बनने वाला पुल  सेक्टर-25 और सेक्टर-25 पार्ट-3 को जोड़ेगा, जिससे आवागमन और सुगम होगा ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज पंचकूला के लिए शुरू की गई चार परियोजनाएं पंचकूला के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होने कहा कि पंचकूला के सेक्टर-25 के नंदना चो पर बनने वाला पुल  सेक्टर-25 और सेक्टर-25 पार्ट-3 को जोड़ेगा, जिससे आवागमन और सुगम होगा। इसके अलावा डम्पिंग ग्राउंड  से नेशनल हाईवे-7 को जाने वाली रोड की सेक्टर से सीधी कनैक्टिविटी होगी। उन्होने कहा कि क्योंकि यह पुल व्यवसायिक क्षेत्र से होकर गुजरेगा, इसलिए वहां पर व्यापार की संभावनाएं और बढेगी। 52.25 मीटर इस लंबे पुल का निर्माण आगामी 18 महीनों में पूरा होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि अभी तक आगजनी जैसी घटनाओं से निपटने के लिए सेक्टर-5 पंचकूला में ही एक फायर स्टेशन था परंतु माता मनसा देवी काम्पलैक्स सेक्टर-5 में नए फायर स्टेशन के निर्माण के बाद आपातकालीन स्थिति से निपटने में सहायता होगी।

भवन का उद्घाटन होने से अब स्कूल में 16 अतिरिक्त क्लास रूम, 28 शौचालय और रेम्प की सुविधा उपलब्ध होगी

गुप्ता ने कहा कि राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल बतौड़ बरवाला के भवन के उद्घाटन के बाद विद्यार्थियों को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध होगा। उन्होने कहा कि इस भवन के निर्माण के बाद स्कूल में 16 अतिरिक्त क्लास रूम, 28 शौचालय और रेम्प की सुविधा उपलब्ध होगी। वर्ष 201819 में बतौड़ राजकीय स्कूल में पहली से बाहरवीं कक्षा तक केवल 339 बच्चें शिक्षा ग्रहण करते थे परंतु 2023-24 में यह संख्या बढ़कर 1157 हो गई है। स्कूल के परिणाम को देखते हुए आने वाले  समय में यह संख्या 1500 को पार कर जाने की संभावना है। वर्तमान में स्कूल में लगभग 15 गांवों के बच्चें शिक्षा ग्रहण कर रहे है।

पंचकूला में अब तक लगभग 5 हजार करोड रुपये के विकास कार्य हो चुके है और यह क्रम लगातार जारी

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का विकास की दृष्टि से पंचकूला पर विशेष फोक्स रहा हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री ने पंचकूला के सेक्टर-32 में 800 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा कि श्री मनोहर लाल के आशीर्वाद से पंचकूला में अब तक लगभग 5 हजार करोड रुपये के विकास कार्य हो चुके है और यह क्रम लगातार जारी है। एक विधानसभा क्षेत्र में इतनी लागत के विकास कार्यों का होना, पंचकूला के अभूतपूर्व विकास को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए अनेक अहम निर्णय लिए है और यह उसी का परिणाम है कि भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा हैं। श्री गुप्ता ने 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि 550 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद राम मंदिर के निर्माण और भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा से देश का प्रत्येक नागरिक अपने आप को गौरवांवित महसूस कर रहा है।

अधिकारी आपसी सामजस्य स्थापित करते हुए विकास कार्यों में लाए तेजी

ज्ञानचंद गुप्ता ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आह्वान किया कि वे आपसी सामजस्य स्थापित करते हुए कार्य करें और लंबित विकास परियोजनाओं को एक तय समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को उनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि यह चुने हुए प्रतिनिधियों और अधिकारियों की सामुहिक जिम्मेदारी है कि लोग सुखी रहे और उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले।


No comments: